top of page

mAh क्या है? और बैटरी में mAh का मतलब क्या होता हैं?

जब हम स्मार्टफोन खरीदते हैं तो अक्सर उसका कैमरा, रैम और स्टोरेज देखते हैं। साथ ही हम ये भी देखते हैं कि बैटरी कितने mAH की है। आजकल स्मार्टफोन में Rechargeable Battery दी जाती है। जिसकी पावर को नापने के लिए mAH का सिम्बल दिया होता है।


कई लोग mAH के बारे में बिलकुल भी नहीं जानते हैं। इस ब्लॉगपोस्ट में आप जान पाएंगे कि mAH क्या होता है? mAH का Full Form क्या है? कितने mAH का फोन खरीदना चाहिए?


mAh क्या है?


mAh का फुल फॉर्म milliampere-hour होता है। इसमें A का मतलब एम्पियर, H का मतलब Hour और m का मतलब मिली होता है। यह एक गणित का बेसिक फॉर्मूला है, जिसे स्मार्टफोन की बैटरी के पावर को दर्शाया जाता है।

Current = Charge x Time

बैटरी की कैपिसिटी को AH में दर्शाता जाता है, जिसमे AH का मतलब Ampere hour होता है। A यानी Ampere करंट की इकाई होती है और H यानी hour समय की इकाई होती है। mAh एक यूनिट है जो समय के साथ एनर्जी पावर मापने के लिए उपयोग की जाती है।


बैटरी कैसे मापी जाती है?


फोन और अन्य गैजेट्स में रिचार्जेबल बैटरी दी जाती है, जिसे चार्ज करने पर कुछ समय तक उपयोग किया जा सकता है। माना जाता है कि मोबाइल पर ज्यादा काम करेंगे तो ज्यादा बैटरी खर्च होगी। अगर आपके फ़ोन की बैटरी 3000 mAh की है।


अगर मोबाइल 3000 मिली एम्पियर लेगा तो फोन की बैटरी 1 घंटे तक चलेगी।

3000 mAH ÷ 3000 mA = 1 Hour

वहीं अगर फोन की बैटरी से 150 मिली एम्पियर लेगी, तो फोन की बैटरी 20 घंटे तक चलेगी।

3000 mAH ÷ 150 mA = 20 Hour

बैटरी कितने तरह की होती है?


स्मार्टफोन में उपयोग होने वाली बैटरी को lithium ion battery कहा जाता है। ये साइज में छोटी होती है और वजन में हल्की होती है। इसमें कम साइज में ज्यादा ऊर्जा स्टोर की जा सकती है और इन्हें कम समय में जल्दी चार्ज किया जा सकता है।


इनकी कीमत ज्यादा होती है जो स्मार्टफोन की कीमत पर असर डालती है। इन सभी के अलावा आजकल डिवाइस में Lithium Polymer Battery, Nickel Metal Hydride, Nickel Cadmium और New Lithium Technology Battery का उपयोग भी किया जाता है।



कितने mAh बैटरी का फोन होता है बेस्ट


mAH के बारे में आप काफी सारी बातें जान गए हैं। चलिये अब ये जानते हैं कि आपको कितने mAH Battery वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहिए।


आजकल स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियाँ 4000 mAH से लेकर 7000 mAH तक के फोन को उतार चुकी हैं।


कई कंपनियाँ इससे ज्यादा mAH वाले स्मार्टफोन को भी मार्केट में ला चुकी हैं। लेकिन आमतौर पर मार्केट में 4000 mAH से लेकर 7000 mAH वाले फोन ही पॉपुलर हैं।


अब सवाल ये आता है कि इन सभी स्मार्टफोन के बीच हमें कितने mAH का स्मार्टफोन खरीदना चाहिए। अगर आप एक से दो दिन तक चलने वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो आपको कम से कम 5000 mAH battery वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहिए।


5000 mAH की बैटरी वाले स्मार्टफोन आमतौर पर लो बजट होते हैं या फिर मिड रेंज में आ जाते हैं। अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा है तो आप 6000 mAH बैटरी वाला स्मार्टफोन खरीद सकते हैं जो आपको दो दिन का बैटरी बैकअप दे सकता है।

इस ब्लॉगपोस्ट मे आज इतना ही। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हैं और आप इसी तरह के "हिन्दी टेक ब्लॉग्स" से जुरे रहना चाहते है तो कृपया पोस्ट्स सबको लाइक, शेयरऔर www.ImJhaChandan.com को फॉलो आर सबस्क्राइब अवश्य कर ले। धन्यवाद !!

Comments


jc_logo.png

Hi, thanks for stopping by!

Welcome! to my “Muse & Learn” blog.

This website will help you to learn useful queries/SQL, Tips to troubleshoot problem and their remediation, perform DB related activities etc... and don't forget to muse with us :)....

It cover few useful information on below topics :

 

MySQL, SQL Server, DB2, Linux/UNIX/AIX, HTML ....

Let the posts
come to you.

Thanks for submitting!

  • Instagram
  • Facebook
  • Twitter
© 2023 By ImJhaChandan
bottom of page