top of page

5 अक्टूबर को मिलेगा विंडोज 11 की आधिकारिक फाइनल अपडेट

माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 11 का रिलीज डेट ऐलान कर दिया है. माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक 5 अक्टूबर को Windows 11 जारी किया जाएगा.  अच्छी बात ये है कि Windows 11 एक फ्री अपग्रेड है और Windows 10 यूजर्स इसे फ्री में अपग्रेड कर सकते हैं. इस साल जून के अंत में नए ऑपरेटिंग सिस्टम का अनावरण करने के कुछ महीने बाद कंपनी की ओर से ये घोषणा की गई है।

Windows 11 के साथ 5 अक्टूबर को आ रहा है Windows का नया अवतार!

सॉफ्टवेयर दिग्गज ने कहा कि 5 अक्टूबर को विंडोज 11 के लिए मुफ्त अपग्रेड सभी योग्य Windows 10 PC के लिए शुरू हो जाएगा और नेक्स्ट जेनरेशन के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाले पीसी बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। नया विंडोज वर्जन रीफ्रेश इंटरफेस और सेंटर में स्थित स्टार्ट मेनू सहित कई परिवर्तनों के साथ आएगा। हालाँकि, अक्टूबर में इसकी आधिकारिक रिलीज़ के समय इसमें Android ऐप्स के लिए सपोर्ट शामिल नहीं होगा। अभी केवल विंडोज इनसाइडर यूजर्स को ऑपरेटिंग सिस्टम का अर्ली ऐक्सेस मिल रहा है।


इस ब्लॉगपोस्ट में आगे जाने :

कई फेज में रोलआउट होगा अपडेट

अगर आप विंडोज यूजर हैं तो 5 अक्टूबर होते ही आपको अपडेट मिल जाएगा, ऐसा नहीं है।माइक्रोसॉफ्ट ने साफ किया है कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम का कई फेज में रोलआउट किया जाएगा और स्टेबल बिल्ड पर अपडेट होने के लिए एलिजिबल PCs को साल 2022 की पहली छमाही खत्म होने तक का इंतजार करना पड़ सकता है।कंपैटिबल PC वाले लाइसेंस्ड विंडोज 10 यूजर्स के लिए यह अपडेट फ्री में रोलआउट किया जाएगा।

चेक करें अपने कंप्यूटर की कंपैटिबिलिटी

आप PC हेल्थ चेक टूल की मदद से कंपैटिबिलिटी चेक कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने सलाह दी है कि विंडोज यूजर्स अपने मौजूदा विंडोज 10 PCs के लिए विंडोज 11 की कंपैटिबिलिटी PC हेल्थ चेक टूल की मदद से चेक कर लें।कंपनी ने बताया है कि अगर सभी विंडोज 10 लैपटॉप्स को नया अपग्रेड मिलेगा लेकिनइसके लिए PC में TRM चिप, कम से कम 7th जेनरेशन इंटेल प्रोसेसर या फिर AMD जेन 2 और इसके बाद का प्रोसेसर होना चाहिए।स्टेबल अनुभव के लिए कंपनी ने मिनिमम सिस्टम रिक्वायरमेंट्स बताई हैं।


कंप्यूटर में होना चाहिए ऐसा हार्डवेयर

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 OS के लिए मिनिमम रिक्वायरमेंट्स बताई हैं, जिनमें कंपैटिबल 64-बिट प्रोसेसर, कम से कम 4GB रैम और 64GB स्टोरेज शामिल है।इसके अलावा UEFI सिक्योर बूट, ग्राफिक्स रिक्वायरमेंट्स और TPM 2.0 भी सिस्टम में होने चाहिए।पहले 2017 से पुराने इंटेल चिपसेट्स को कंपैटिबल प्रोसेसर्स की लिस्ट में शामिल नहीं किया गया था और कुछ CPUs बाद में लिस्ट में शामिल किए गए।अगर आपका कंप्यूटर कंपैटिबल नहीं है तो उसे नया स्टेबल अपडेट नहीं मिलेगा।

विंडोज इनसाइडर बनकर आजमाएं अर्ली ऐक्सेस


विंडोज इनसाइडर यूजर्स को OS का अर्ली ऐक्सेस अपडेट मिल रहा है। विंडोज 11 अपडेट बाकियों से पहले चाहिए तो आप विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं।इसके बाद नए ऑपरेटिंग सिस्टम का ट्रायल वर्जन डाउनलोड करने का विकल्प आपको मिल जाएगा।आप चाहें तो ISO फाइल्स डाउनलोड कर विंडोज 11 का मैन्युअल इंस्टॉलेशन भी कर सकते हैं।माइक्रोसॉफ्ट चाहती है कि कुछ यूजर्स जनरल पब्लिक के लिए विंडोज 11 रिलीज होने से पहले इसके अर्ली बिल्ड्स की टेस्टिंग करें और फीडबैक दें।


इस ब्लॉगपोस्ट मे आज इतना ही। अगर आपको येपोस्ट पसंद आया हैं और आप इसी तरहके "हिन्दी टेक ब्लॉग्स" से जुरे रहना चाहते है तो कृपया पोस्ट्स सबको लाइक, शेयरऔर www.ImJhaChandan.com को फॉलो आर सबस्क्राइब अवश्य करले। धन्यवाद !!

Commentaires


jc_logo.png

Hi, thanks for stopping by!

Welcome! to my “Muse & Learn” blog.

This website will help you to learn useful queries/SQL, Tips to troubleshoot problem and their remediation, perform DB related activities etc... and don't forget to muse with us :)....

It cover few useful information on below topics :

 

MySQL, SQL Server, DB2, Linux/UNIX/AIX, HTML ....

Let the posts
come to you.

Thanks for submitting!

  • Instagram
  • Facebook
  • Twitter
© 2023 By ImJhaChandan
bottom of page